Wednesday, August 15, 2018

दाद ठीक करने के घरेलु उपचार

दाद ठीक करने के घरेलु उपचार- 

इस रोग में छोटे-छोटे लाल आभायुक्त दाने निकल आते हैं। इनमें काफी जलन तथा खुजली होती है। यह रोग आमतौर पर गालसिर, दाढ़ी, जांघ,अण्डकोषपेट के निचले भाग, कण्ठ, कमर, छाती, पीठ, वक्ष और नाखूनों में होता है। दाद सदैव चक्र के रूप में होता है तथा फैलता है। इस रोग की एक विशेषता यह है कि इसमें त्वचा पर खुजली के साथ-साथ चक्र से पड़ जाते हैं तथा उनके किनारे अनियमित होते हैं। इसीलिए इसे दाद कहते हैं। उन चक्रों पर सफेद पपड़ी-सी जम जाती है।

दाद होने के कारण- 

इस रोग का कारण किसी के दूषित वस्त्र अथवा अन्य सामग्रियों, जैसे-ब्रश, कंघी,तकिया, तौलिया आदि के प्रयोग से एक स्थान से दूसरे स्थान पर फैलता है।

दाद ठीक करने के घरेलु उपचार-

  1. 1 ग्राम कपूर, 1 ग्राम गंधक को थोड़े से मिट्टी के तेल में मिलाकर बारीक पीसकर मलहम जैसा बना लें। इस मलहम को सुबह शाम दाद को खुरचकर लगाने से लाभ होता है।
  2. सुबह उठकर सबसे पहले अपने मुंह से बासी बैंक को हाथ से दाद पर मल लें। इससे दाद दो दिन में ठीक हो जाता है।
  3. तुलसी के पत्ते पीसकर लगाने से दाद दूर हो जाता है।
  4. शीशम की लकड़ी जलाने से जो पानी निकले उसे कुछ दिन लगाने से भी दाद ठीक हो जाता है |
  5. 30 ग्राम नीम की कोपलों को पीसकर उसका रस निकाल लें। ताजे पानी के साथ मिलाकर नित्य सेवन से दाद ठीक होता है |
  6. नीम की गीली लकड़ी लेकर उसे जलायें। जलाने पर उसमें से आसपास से पानी-सा निकलेगा। इस पानी को दाद पर लगाने से दाद ठीक होगा।
  7. नीला थोथा, मिट्टी का तेल व नींबू का रस मिलाकर लगाने से दाद ठीक होता है। इस दवा को लगाने से कुछ देर तक तेज जलन होती है लेकिन दाद ठीक हो जाती है |
  8. यदि दाद पुराना हो जाए और किसी दवा से ठीक न होता हो तो दाद को कपड़े से रगड़कर आक का दूध लगायें। इसके लगाने से कष्ट तो होगा, परन्तु दाद हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगा। 
    दाद ठीक करने के घरेलु उपचार
       
अगर आप इन प्रयोगों को करते है तो आपके चेहरे ,पेरो या कही भी दाद है उसमे जल्दी से आराम मिल जायेगा उसके बाद भी अगर आपको कोई समस्या होती है तो आप comment करके हमसे पूछ सकते है |





0 comments: